केरल के इस startup ने नारियल छीलने की मशीन बनाई, इस आविष्कार के लिए सरकार ने दिया ₹25 लाख का अनुदान

Tender Coconut

केसी सिजोय ने केरल के त्रिशूर में एक नारियल छीलने की मशीन बनाई है। इस आविष्कार के लिए केंद्र सरकार ने हाल ही में रु 25 लाख रुपए का ग्रांट दिया है हाल ही में, केसी सिजोय के स्टार्टअप को टॉप तीन स्टार्टअप में चुना गया है.

हम सभी को नारियल पानी पसंद होता है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसे छीलने में काफी मेहनत लगती है.

केरल (Kerala) के त्रिशूर के कंजनी गांव के केसी सिजोय ने यह देखा, इस समस्या का समाधान के लिए उन्होंने नारियल छीलने की मशीन बनाई. यह मशीन एक नारियल को छीलने में 40 सेकंड का समय लेती है, यह सेमी-हार्ड कवर को 1-मिलीमीटर के टुकड़ों में भी काट देती है ताकि इसे पशु चारा के रूप में इस्तेमाल किया जा सके.

केसी सिजोय को coconut peeling machine के आविष्कार के लिए केंद्र सरकार ने हाल ही में रु 25 लाख लाख रुपए का grant भी दिया है.

केसी सिजोय, जो कभी एक तकनीशियन था, अब अपनी खुद की कंपनी का मालिक है। उन्होंने Nettur Technical Training Foundation (NTTF) से टूल ऐंड डाई मेकिंग’कोर्स किया था। बाद में सिजोय ने केरल छोड़ दिया और सऊदी अरब चले गए.

उनके बिजनेस को Kerala Agricultural University के ‘एग्री-प्रेन्योरशिप ओरिएंटेशन प्रोग्राम’’ के तहत incubation की सहायता मिली है.

केपी सुधीर, Kerala Agricultural University, Incubator of the Department of Agricultural Engineering के प्रमुख का कहना है कि बाजार में कई और नारियल छीलने वाली मशीनें हैं. हालांकि, सिजोय की नारियल छीलने वाली मशीन उच्च तकनीक वाली है और कठिन से कठिन नारियल के छिलके को भी छील सकती है.

मैं सऊदी अरब में काम करता था, उन्होंने एक industry में मोल्ड निर्माता के रूप में काम किया. वह 2005 में भारत लौट आया. जब मैं भारत लौटा तो मैंने नारियल छीलने की समस्या देखी, उसने अपने आस-पास देखा कि बहुत से लोग नारियल से जीवन बना रहे थे. कोई नारियल खाता है, कोई नारियल बेचता है.

सिजोय ने देखा की कच्चे नारियल बेचने वाले लोगों को इसे छीलने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. इसलिए, सिजोय ने इस बारे में research किया और देखा कि क्या नारियल काटने या छीलने के लिए कोई मशीन उपलब्ध है के नहीं कुछ नारियल छीलने वाली मशीन थीं लेकिन वे केवल कच्चे नारियल के लिए उपयोग की जाती थीं.

बहुत रिसर्च और कड़ी मेहनत के बाद सिजोयने नारियल छीलने वाली एक खास मशीन बनाई. यह मशीन बनाने के लिए सिजोयको १० साल लगे. जिसे K Koocos Industries machine के नाम से जाना जाता हे.

यह नारियल छीलने वाली मशीन न केवल 40 सेकंड में एक नारियल को छीलती है, बल्कि इसके हल्के कठोर छिलकों को एक मिलीमीटर के आकार में काटती है, जिसे पशुओं को चारा के रूप में खिलाया जा सकता है.

इसके लिए उन्होंने सऊदी अरब में अपने कार्य अनुभव का उपयोग करके पहली मशीन का प्रोटोटाइप बनाया. 2015 में इसके प्रोटोटाइप के लिए एक patent दायर किया। उन्होंने 2017 में एक पेटेंट प्राप्त किया. नारियल छीलने वाली मशीन बनाने के बाद वाणिज्यिक उपयोग शुरू किया, सुपरमार्केट के साथ भागीदारी की.

सिजोय ने K Koocos Industries ’नाम से अपना व्यवसाय पंजीकृत किया है. उन्होंने छिलके वाले नारियल बेचने के लिए कई सुपरमार्केट के साथ भागीदारी की. वह स्थानीय लोगों से नारियल खरीदता था और छिलके वाले नारियल को रुपये की दर से सुपरमार्केट में देता था.

लेकिन, कुछ महीने बाद वह रुक गया। उनके अनुसार, इस मशीन से अधिक कमाने के लिए, बाजार के अनुसार इसमें सुधार करना आवश्यक था. इसके बाद सिजोय ने मशीन में कुछ बदलाव किए हैं.

उन्होंने अब एक घंटे में 60 से 80 नारियल छीलने के लिए 750 वाट की मोटर लगाई है. वह कहते हैं, “अभी बाज़ार में बिजनेस मॉडल उपलब्ध नहीं है. लेकिन जब मैं सभी बदलाव करूंगा, तो मैं त्रिशूर जिले में कुछ मशीनें उपलब्ध कराऊंगा.

एक साल के लिए, मैं मशीन के काम को देखूंगा, इसे ठीक करूंगा.” कोई भी समस्या है, एक आखिरी मॉडल बनाएं, जिसे पूरे देश में बेचा जा सकता है. ”

Business Tools Recommended by SugerMint
Best Online Video Maker
to make Business Videos